10 Website आपकी Blogging में समय बचाती हैं ?

जिन 10 Website की बात हम करने वाले हैं वो सभी फ्री हैं। इस टूल्स के इस्तेमाल करने से मैंने अपना बहुत समय बचाया हैं।  वह 10 Website इस प्रकार से है।

 Blogging के लिए Useful Tools इस तरह से है :-

1. Canva.com

Canva एक फ्री Tool है। अगर आप Begginer हैं और वेबसाइट के लिए आप फ्री मे इमेज बनाने के लिए canva टूल का इस्तेमाल कर सकते है जो की बिलकुल फ्री टूल है इस टूल से आप Copyright फ्री image मिनटों मे तैयार कर सकते हो।

2. Google Input Tool

Typing के लिए मैं google का Hindi Google Input Tool का इस्तेमाल करता हूँ। Desktop के Right Bottom Corner से एक बार access करने के बाद आप F12 की सहायता से आप इसको हिंदी और इंग्लिश में Change कर सकते हैं।

3. Fontmeme.com

Fontmeme से मैं अपने Image पर आने वाले quotes या दुसरे किसी सेंटेंस को वहां पेस्ट कर उसका png फॉर्मेट को कैनवा में Direct Copy कर लेता हूँ। Fontmeme टूल मेरे Image में चार चाँद लगा देता हैं।

4. Pixabay.com

Pixabay Website के बारे में आप जरुर जानते होंगे। Pixabay की वेबसाइट पर लगभग 2.3 मिलियन की फ्री फोटो उपलब्ध रहती है। इसको आप बिना किसी कॉपीराइट के आप अपनी वेबसाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Images के अलावा यहाँ पर आपको बहुत सारे कार्टून और बिना Background वाले text या Vector Graphics मिल जायेंगे। इसकी मदद से आप अपनी क्रिएटिविटी को और और भी अच्छा कर सकते हो ।

5. Imagecompressor.com

अगर आप WordPress या फिर कोई दूसरा प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपनी या क्लाइंट की वेबसाइट की रैंक को बरकरार रखने के लिए वेबसाइट की Spped को भी Maintain रखना पड़ता हैं। इसके लिए यह जरुरी हैं कि आप अपनी वेबसाइट के लिए ज्यादा Plugin का इस्तेमाल न करें, आप इमेज की साइज़ को कम रखे और अवांछित जावा की फाइल को Remove करके रखे।

मैं हमेशा से यह कोशिस करता हूँ कि मेरी Post के  Image की साइज़ 50 kb से नीचे रहे। इसके लिए मैं imagecompressor का इस्तेमाल करता हूँ। एक बार जब इमेज अपलोड हो जाये तब मैं आसानी से मुझे जितनी kb की आवश्यकता होती है मै बदल सकता हु ।

Blog कितने प्रकार के होते हैं? Types of Blogs in Hindi

6. Tineye.com

Website की Image को और यूनिक बनाने के लिए मैं अपनी इमेज को इस टूल में अपलोड करके चेक करता हूँ। Tineye आपकी Image की copyright को बताने में पूरी मदद करेगा । हालाँकि पहले आपने जिस इमेज का इस्तेमाल किया है, शायद किसी ने पहले किसी ने उस इमेज इस्तेमाल कर लिया होगा। तो आप पहले उस Image को एडिट करें, फिर आप इस टूल में Image को अपलोड करके चेक करे। जब आपकी इमेज का जीरो रिजल्ट होगा तब आपकी इमेज बिलकुल यूनिक है।

7. Smallseotools.com

Small SEO Tool की मदद से मै अपने Content की यूनिकनेस को Check करता हूँ, पहले इस टूल की एक्यूरेसी अच्छी नहीं थी लेकिन जब से नया अपडेट आया हैं, तब से यह पहले से काफ़ी बेहतर रिजल्ट देने लग गया हैं।

8. Keyword Surfer

यह एक Free Chrome Extension Tool हैं जिसकी मदद से आप Google के Result में CPC और Volume को चेक कर सकते हैं। हालाँकि इस टूल की एक्यूरेसी अच्छी नहीं हैं, लेकिन इसकी मदद से आप keywords की exact टर्म को आसानी से पकड़ सकते हैं। कई बार क्या होता हैं की हम जिस वाक्य को पकड़ते हैं वह कोई कीवर्ड नहीं होता हैं। इस tool का इस्तेमाल करने से ये तो  पता चलता हैं कि हम जिस वाक्य का इस्तेमाल करने जा रहे हैं वह कोई कीवर्ड हैं की नहीं।

Blog और Blogging क्या है और यह कैसे करे?

9. Grammarly

जब कुछ हम लिखते है जैसे ब्लॉग पोस्ट हो या फिर कोई ईमेल उसमें Grammer की गलती तो हो ही जाती है, जिसके वजह से हमारा लिखा हुआ Content बड़ा अजीब सा लगता है तो इसके लिए ज़रूरी है की हम किसी Grammer Tool का इस्तमाल करे और उसको सही करे ओर इसके लिए सबसे बेस्ट टूल है :-Grammarly ओर Ginger

इन Tool के इस्तेमाल करने से आप अपनी वेबसाइट और अपने काम करने की स्पीड को बेहतर बना सकते हो। आप जितने कम समय में जितना अच्छा और यूनिक कंटेंट तैयार करोगे। आपको रिजल्ट उतना ही बेहतर मिलेगा।

10. Zippyjot.com

अपनी कम्युनिटी के साथ कोई भी लिखित डिटेल्स शेयर करने के लिए मैं इस zippyjot टूल Notepad का इस्तेमाल करता हूँ। इसके दोनों साइड लॉगिन करके आप एडिट कर सकते हैं। इस टूल ने मेरा बहुत समय बचाया हैं।

आप ने क्या सीखा।

मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख पसंद आइ होगी ओर कुछ ज़रूरत के तूल आपको पता चले होगे जिसकी मदद से आप अपना Blogging का काम आसान कर पायेंगे।। अगर कोई ऐसा तूल रह गया हो तो आप निचे Comment में हमसे ज़रूर share करे। धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published.