Broken link क्या है? Broken link को वेबसाइट से कैसे हटाएँ

अपनी वेबसाइट से जब आप वेबसाइट के किसी पेज को Delete देते हैं तो आप के वेबसाइट में उस पेज का लिंक कहीं ना कहीं रह जाता है । इसी को Broken link कहा जाता है। Broken link का मतलब यह होता है की एक ऐसा लिंक जिस पर click करने पर error का show होना। जब आप किसी वेब पेज को ओपन करते हो तो अगर वह 404 Error या फिर Page Not Found का show होता है तो उसे Broken link कहा जाता है

Broken लिंक्स आपकी वेबसाइट के visitors को Effect करता है और साथ मैं Search Engine को भी Effect करता है। क्यों कई बार आपकी वेबसाइट पर अधिक Broken links होने की वजह से Search Engine आपकी वेबसाइट को सबसे Low Category में डाल देता है। जिसे आपकी वेबसाइट Search Engine Result Page में दिखनी बंद हो जाती है।

जब कोई visitors आपके वेबसाइट को open करता है उसे यह पेज not found दिखता है तो user आपकी वेबसाइट पर कभी भी नहीं आएगा | इसलिए आप अपनी वेबसाइट के सभी Broken लिंक्स को fix करके रखें।

Technical SEO क्या है ? और यह कैसे करे

Broken Link किस कारन बनता है?

अब आप ये अच्छी तरह से समझ गए होंगे की Broken Link क्या है ?आप बात करते है की Broken लिंक्स किस कारन से बनता है।

हम अपनी वेबसाइट के सभी Web Pages को किसी अन्य Web Pages से link करते हैं। और इसे SEO के लिए अच्छा माना जाता है। इसलिए अपनी वेबसाइट के सभी Web Pages के बिच में Internal और External link को add करना जरुरी होता है। जब आप अपनी Web Pages में किसी लिंक्स को Add करते हो तो और कभी लिंक्स को ऐड करते समय समय आपसे गलती से किसी गलत वर्ड पर लिंक लगा देते हो तो ऐसी Condition मैं ऐसी लिंक्स ब्रोकन लिंक्स बन जाता है।

जब आप किसी पेज को Publish करने के बाद उसका link Change कर देते हैं। तो उस link पर बने Backlinks और Internal links भी Broken link बन जाते है। इसमें घबराने वाली ऐसी कोई बात नहीं होती है आप Broken लिंक्स को अपनी वेबसाइट से आसानी से हटा सकते हो।

Broken Link के नुक्सान क्या हैं?

तो, अब हम बात करते है की ब्रोकन लिंक के नुक्सान क्या क्या है।

  • अधिक Broken लिंक्स होने से वेबसाइट की रैंकिंग में बहुत ज्यादा फ़र्क़ पड़ता है।
  • Broken Link की वजह से वेबसाइट का ट्रैफिक कम होने लगता है।
  • Broken Link के कारन आपकी वेबसाइट Search Engine में भी Show नहीं होते है।
  • Broken Link की वजह से आपके visitors के साथ गलत असर पड़ता है।
  • Broken Link की वजह से आर्गेनिक ट्रैफिक कम होने लगता है।

Broken Link को Fix कैसे करें?

आइये अब हम बात करते है की Broken Link को Fix कैसे करें?

ब्रोकन लिंक्स को Fix करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट पर मौजूद सभी ब्रोकन लिंक्स की एक लिस्ट बनाना है। और फिर उसके बाद आपको ये देखना है की वे सभी Broken लिंक कहाँ कहाँ है|

इसके बाद आपको बहुत आसानी से इन सभी Broken लिंक्स को New link में अपडेट करना है और जिस पेज को आप रिमूव कर चुके हैं उस पेज को आपको अपनी वेबसाइट के Deshbord में जाकर Delete कर देना है।

On Page SEO क्या है और यह कैसे करे ?

Conclusion

हेलो दोस्तों, आज के इस ब्लॉग में हमने आपको बताया है की Broken link क्या है? Broken link को वेबसाइट से कैसे हटाएँ, अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो आप इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपके मन में कोई इस पोस्ट से सम्बन्धित किसी भी तरह का कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.