Blog वेबसाइट की Domain Authority को कैसे बढ़ाये

हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करेंगे की Blog वेबसाइट की Domain Authority को कैसे बढ़ाये, के बारे में, इन सारी चीजों के बारे में उम्मीद करता हूं आपको यह लेख पसंद आएगा।

हम जानते हैं कि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के Domain Authority में सुधार करना चाहते हैं। क्योंकि आपको लगता है कि Domain Authority बढ़ने के कारण आपकी ब्लॉग वेबसाइट Google में Rank करना शुरू कर देगी।

यह विचार करने वाली समस्या है कि जब कोई पोस्ट या कॉन्टेंट को रैंक करता है, तो कई Factor होते हैं जैसे कि उच्च -गुणवत्ता वाले बैकलिंक, कीवर्ड रिसर्च और पेज अथॉरिटी और डोमेन अथॉरिटी अच्छे ब्लॉग पोस्ट के साथ।

Domain Authority (DA) क्या है

Domain Authority को DA कहा जाता है, Damain Authority को एक सास कंपनी ने Web Matric जो Moz के द्वारा बनाया है। Moz ने यह फैसला किया है कि किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर 1 से 100 तक कितने Grade दिए जाएंगे। 1 Grade बहुत खराब रैंकिंग है और 100 बहुत अच्छी रैंकिंग है।

अब इस पोस्ट में आपको हम Domain Authority को Increase करने के बारे में बताएंगे, ताकि आपकी ब्लॉग वेबसाइट की Domain Authority Increase तो होगी और साथ में आपकी वेबसाइट Google के पहले पेज दिख सके।

Local SEO क्या है ? और Local SEO कैसे करें

ब्लॉग या वेबसाइट की Domain Authority कैसे चेक करें

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की Domain Authority को चेक करने के लिए बहुत से Tools इंटरनेट पर उपलब्ध है. लेकिन हम आपको Moz टूल को ही इस्तेमाल करने की राय देंगे

ब्लॉग वेबसाइट की Domain Authority कैसे बढ़ाए

ब्लॉग वेबसाइट की Domain Authority को आप रातों रात नही बढ़ा सकते हैं. न ही आप Ranking Factor को खरीद सकते हैं. Domain Authority को Increase करने के लिए हम आपको हम सही जानकारी देंगे. इस जानकारी के लिए आप यह पूरी पोस्ट Last तक जरूर पढ़े कैसे आप अपनी Blog Website की Domain Authority को Increase कर पाएंगे.

1. आप सही Domain को ख़रीदे

आप सही Domain को ख़रीदे , ख़रीदा गया डोमेन काफ़ी पुराना होना चाइये यानि आपके डोमेन की Age बहुत ज्यादा हो. आपको वही Domain खरीदना चाहिए जो पहले इस्तेमाल में लाया जा चूका हो. इसके बाद डोमेन पर कुछ सालों तक उस पर काम नही हुआ हो. जैसे ही आप उस Domain पर काम करना शुरू करते है तो एक दम से आपकी वेबसाइट की Domain Authority बढ़ सकती है।

2. High Quality Contant Publish करें

आप हमेशा से अपने Blog पर Top Contant को पब्लिश करे ताकि दूसरे Blogger आपके Post को अपने ब्लॉग से Link करें.

जो कोई भी Blogger आपकी Post की Link को Do Follow करता है आपको एक Do Follow Link मिल जाएगा. इससे आपकी वेबसाइट की Domain Authority जरूर बढ़ेगी.

3. आप Domain Authority वेबसाइट का SEO करके बढ़ाये

यदि आप अपने वेबसाइट पर Domain Authority को Increase करना चाहते हैं तो आपको अपने वेबसाइट ब्लॉग का SEO करना होगा. इसके अलावा आपको अपने वेबसाइट का On Page SEO और Off Page SEO पर भी ध्यान देना होगा. तभी जाकर आप आप अपनी वेबसाइट की Domain Authority को बढ़ा सकते हो.

Off Page SEO क्या है ? कैसे काम करता है?

4. Website को HTTP से HTTPS पर Move करें

अगर आपकी Website HTTP पर खुलती है तो आपको इस वेबसाइट को HTTPS पर Redirect करना होगा. इससे SEO और गूगल रैंकिंग में भी सुधार होगा .तो आप अपनी वेबसाइट पर SSL Certificate को Free में Install कीजिये.

SSL Certificate को Website पर लगाने से आप अपनी Website को Secure कर पाएंगे और साथ ही आपकी वेबसाइट की Domain Authority भी काफी हद तक बढ़ जाएगी।

5. Blog के लिए Sitemap Submit करें

यदि आपने अपने वेबसाइट के लिए Sitemap नही बनाया है और इसे Google Search Console में Submit नही किया है तो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक नहीं बढ़ेगा. तो अभी अपने Website के लिए Yoast SEO Plugin का Sitemap बनाकर Google Websmaster Tools में Submit अवश्य करें.

6. वेबसाइट के Domain को Old होने दें

आप जैसे- जैसे अपने Domain पर Contant को Publish करते है तो आपकी वेबसाइट की Authority अपने आप Increase होगी. इसलिए आपसे यही कहना है कि आप बिना किसी परेशानी के अपने पोस्ट को लिख़ने और उसे Google पर Rank करने पर ध्यान दे .

SEO क्या है और यह कैसे काम करता है ?

7. Post में Internal Linking जरूर करें

Domain Authority के साथ -साथ Page Authority को Increase करना जरुरी है तो इसके लिए अपने ब्लॉग पोस्ट में Internal Linking जरूर करें. इसके अलावा आप अपने पोस्ट में Related Article, Popular Article जरूर Add करें. Domain Authority को Increase करने में यह काफी महत्वपूर्ण Factor है।

8. Website के लिए High Quality Backlinks बनायें

आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए High Quality Backlinks जरूर बनाये, High Quality Backlinks बनाने से आपके Domain Rating में भी सुधार होगा. परंतु आप एक दिन में वेबसाइट के लिए ज्यादा Backlinks न बनाये.

9. वेबसाइट से Bad Links को Remove करें

Website के Delete किये Post के URL को आप 404 पर Redirect जरूर करें. इसके अलावा आप Bad Link को अपने वेबसाइट से जरूर हटाए ,जैसा कि हमने पहले बताया हैं कि आप Backlink हमेशा अच्छे Domain Authority वाली Website से ही बनाये. Spam Backlink बिलकुल भी न बनाएं. यदि आपके Domain का Spam Score बढ़ता है तो इससे आपके वेबसाइट की Google Ranking पर प्रभाव पड़ेगा।

Broken link क्या है? Broken link को वेबसाइट से कैसे हटाएँ

10. वेबसाइट की Loading Speed को बढ़ाये

यदि आपकी Website की Loading Speed सही नहीं होगी तो User आपके वेबसाइट को Open किये बिना ही चला जाएगा. इसलिए आप अपने Website की Loading Speed जरूर Increase करे। यदि आप हमारे तरह अपने वेबसाइट की स्पीड को फ़ास्ट करना चाहते हैं तो आप Cache Plugin, Image Optimization, Css Minimize इत्यादि जरूर करें, इसके अलावा आप स्पीड बढ़ाने के अच्छे Web Hosting का इस्तेमाल करे।

11. Site Structure को User Friendly रखें

Website के Structure को सही करके Website को User Friendly बनाएं

  • वेबसाइट पर ज्यादा Ads का न लगावें.
  • Navigation Menu को User-Friendly बनाये.
  • AMP थीम का उपयोग करें.
  • Footer में Link जरूर करें
  • Blog के कलर को सही रखें जिससे User को वेबसाइट को देखने पर काफ़ी Attractive लगें.

12. दूसरे के Blog पर Guest Post करें

आप दूसरे के Blog पर Guest Post जरूर करे . Post को ऐसा लिखे के User उस वेबसाइट से सीधे आपके वेबसाइट पर आ जाये और इसके अलावा Guest पोस्ट में Author या Do Follow Link जरूर लेवें. Guest Post से आपके वेबसाइट की Authority भी Increase होगा.

Guest Post क्या है? Guest Blogging कैसे करें

13. पोस्ट को Social Site पर जरूर शेयर करें

आप अपने पोस्ट को Social Media पर जरूर शेयर करें. इसके अलावा आप User को भी इसके बारे में बताये ताकि वह आपके Post को Whatsapp, Facebook, Twitter इत्यादि पर शेयर करें.

Conclusion

हेलो दोस्तों में उम्मीद करता हूं की आप लोगों को Blog वेबसाइट की Domain Authority को कैसे बढ़ाये, की जानकारी आप लोगों को अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published.