Guest Post क्या है? Guest Blogging कैसे करें

Guest Post जिसे हम Guest Blogging या फिर Guest Posting भी कहते हैं। किसी दूसरे के ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Content लिखने का कार्य को Guest Post कहते हैं। अपने Blog पर हम ट्रैफिक बढ़ाने के उद्देश्य से किसी दूसरे ब्लॉग पर कांटेक्ट लिखकर Post करते हैं तो इसको Guest Post कहा जाता है और Content को हम जिस वेबसाइट पोस्ट करते हैं उसे Guest Post कहा जाता है।

इसे Guest Post इसलिए कहा जाता हैं क्योंकि हम किसी दूसरे व्यक्ति के Blog पर एक Guest की तरह Content को लिखकर Post करते हैं। सभी वेबसाइट के लिए Guest Post नहीं लिखा जा सकता है । Guest blog केवल कुछ ही लोगों के द्वारा चलाया जाता है जिसे हमें ढूंढने की बहुत जरूरत होती है।

Guest Post के क्या फायदे है ?

Guest Post करने से हमारे वेबसाइट को बहुत ज्यादा फायदा होता है। Guest Post से मिलने वाली फायदों को हम इस प्रकार से आप से साझा कर रहे है।

1. ट्रैफिक का बढ़ना

जब हम किसी दूसरे के Blog पर अपने Content को पब्लिश करते हैं तो हम अपने Blog के किसी एक वर्ड पर अपने वेबसाइट के लिंक को लगा देते हैं। जिससे कि ट्रैफिक हमारे वेबसाइट पर बढ़ने लगे।

Guest Post हमें अपनी वेबसाइट पर Do Follow Link लगाने की Permission देता है और जब Do Follow का Link हमारी वेबसाइट पर लगता है तो हमारे वेबसाइट की ट्रैफिक भी बढ़ने लग जाती है।

2. Brand का निर्माण होना

जब हम वेबसाइट के लिए Guest Post करते हैं तो Guest Post पर लगाए गए लिंक के द्वारा हमारी वेबसाइट पर कुछ नए लोग आते हैं। जब Users को हमारी वेबसाइट पर Readable Content मिलता है तो लोग बार-बार हमारी Blog पर आते हैं और इससे लोगों का विश्वास भी बढ़ता है। साथ ही साथ हमारी वेबसाइट एक ब्रांड बन जाती है।

3. High Quality Backlink का मिलना

अगर किसी को High Quality के Backlink अपनी वेबसाइट के लिए चाहिए तो Guest Post Quality Backlink बढ़ाने का एक सबसे बढ़िया और अच्छा तरीका हो सकता है। हम इस वेबसाइट पर Content पोस्ट कर सकते हैं और उस Content के बदले हमें वह वेबसाइट पर हमारे ब्लॉग का लिंक लगाने की अनुमति दे सकता है। इससे हमें मुफ्त मैं एक High quality backlink मिलता है। साथ ही वेबसाइट पर Traffic, Ranking और DA भी बढ़ता है।

Technical SEO क्या है ? और यह कैसे करे

4. दूसरे Bloggers के साथ संबंध को अच्छा बनना

जब हम किसी दूसरे व्यक्ति की Blog पर Guest Post करते हैं तो इससे उस Blog के मालिक ( जिससे हम Blogger कहते है ) के साथ एक अच्छा संबंध बना सकते है। अच्छे संबंध बनने से वह Blogger हमारी वेबसाइट के लिए अधिक से अधिक Backlink भी बना सकता है। जिससे हमारी वेबसाइट को बहुत फायदा भी होगा।

Guest Post के नुकसान क्या है ?

जब हम Guest Post करते हैं तो हमारा Post को उस Blog के द्वारा रिजेक्ट कर दिया जाता है जिससे की Blog पर ट्रैफिक आना रुक जाता है। और इस तरह से हमारा नुकसान भी हो जाता है।

किसी दूसरे व्यक्ति के Blog पर Content लिखने के लिए हमें अलग से समय देना पड़ता है जिससे कि हमारा काफी ज्यादा समय बर्बाद होता है।

कभी-कभी Guest Post के द्वारा हमारी वेबसाइट पर No Follow का Link को लगा दिया जाता है जिससे कि हमारी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आ पाता और इस तरह से हमारा नुकसान हो जाता है।

Guest Posting करते समय ध्यान देने वाली मुख्य बातें

  • कम से कम आपका आर्टिकल 1500 Words का होना चाहिए।
  • Guest Post SEO Friendly होना चाहिए ताकि Guest Post गूगल में रैंक कर सके.
  • Guest Post आपका Latest Topic पर होना चाइये।
  • Guest Post का Topic लिखने से पहले यह Decide कर कर ले की पहले से इस Topic पर कोई पोस्ट तो नहीं लिखा है।
  • Content आपका Plagiarism Free होना चाइये , यानी की आपका Content 100% unique होना चाइये। आर्टिकल लिखने के बाद आप Plagiarism Content Checker वेबसाइट पर Content चेक कर सकते हैं कि आपका लिखा हुआ आर्टिकल 100% unique है या नहीं, आर्टिकल कही से कॉपी पेस्ट तो नहीं है , या फिर Content Translate करके तो नही लिखा गया है।
  • इसके अलावा आपके ब्लॉग में Grammatical Mistake बिल्कुल भी ना हो। आप अपनी Grammar Mistake को चेक करने के लिए आप Grammarly tool का इस्तेमाल कर सकते हैं। Grammar चेक करने का Paid version भी आता है अगर आपके पास बजट है तो आप इस टूल को Try जरूर करे।
  • आप Email के द्वारा Guest Posting के लिए हमसे संपर्क कर सकते है।
  • Guest Post करने से पहले हम आपके Blog या Website दोनों को varify करेंगे यदि हमें सब ठीक लगेगा तभी हम Guest Posting के लिए आपको allow करेंगे.

On Page SEO क्या है और यह कैसे करे ?

आप ने क्या सीखा।

आज के इस ब्लॉग में हमने आपको गेस्ट पोस्ट क्या है और यह कैसे करते है इसकी सभी जानकारी आपको दी है यदि आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपके मन में कोई किसी भी तरह का सवाल है तो आप हम से कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते हो ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.