टूथब्रश बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

Spread the love

हेलो दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे टूथब्रश बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ? इन सभी चीजो को जानने के लिए बने रहे हमारे इस ब्लॉग में और साथ ही ब्लॉग पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़े, ताकि आप अच्छे से जान सकेंगे।

टूथपेस्ट हमारे दांतों की सफाई के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसकी मदद से हमारे दांतों की सफाई और सुरक्षा संभव है। इस बीच कुछ या कम लोग होंगे जो बिना ब्रश के अपने दाँत ब्रश करते हैं, इसलिए इस मामले में, हम कह सकते हैं कि यदि आप टूथपेस्ट व्यवसाय शुरू करने की योजना बनाते हैं, तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक होगा। तो यह आपके लिए एक फायदे का सौदा है. इस व्यापार के द्वारा आप एक अच्छी खासी कमाई कर सकते है और अपना भविष्य बचा सकते हैं।

1990 के दशक से लेकर आज तक कई कंपनियों ने कई तरह के टूथब्रश बाजार में उतारे हैं, जिन्होंने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश की है। उपभोक्ता अपने टूथब्रश का चयन दांतों के आकार, कठोरता और कोमलता के आधार पर करते हैं। फिर, समय के साथ, यह अधिक बदल गया और इसमे सुविधा और क्वालिटी बेहतर होती चली गई.। आज मार्किट में कई सुविधा वाले ब्रश उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल करके ग्राहक अपने दातों को स्वच्छ रख सकते है।

{2022} Top 13 बिज़नेस Idea in Hindi

व्यापार में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल 

इस व्यापार के लिए आपको कच्चे माल के रूप में हैंडल बनाने के लिए प्लास्टिक, ब्रिसल बनाने के लिए नायलॉन के वायर , और पैकेजिंग के लिए कार्डबोर्ड और प्लास्टिक रैप आदि की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा, आपको इस व्यापार को पूरा करने के लिए मशीनरी, बिजली, पानी और मशीनरी भी स्थापित करने की आवश्यकता होगी।

टूथ ब्रश बनाने की प्रक्रिया 

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपकी सुविधा के लिए हम यहां टूथब्रश बनाने की प्रक्रिया को आसान स्टेप्स में बता रहे हैं, जिससे आपको थोड़ा आइडिया मिल जाएगा।

हैंडल मोल्डिंग – ब्रश बनाने की प्रक्रिया में, प्लास्टिक को पहले गर्म करके एक तरल में बदल दिया जाता है, फिर इसे एक सांचे में डालकर ठंडा किया जाता है और इसे सही आकार में ढाला जाता है। पूरी प्रक्रिया मशीन द्वारा की जाती है। इसलिए इसके ठंडा होने का ज्यादा इंतजार न करें। उसके बाद इस हाथ पर रबर कवर लगाने का काम भी इसके जस्ट बाद मशीन द्वारा ही किया जाता है, जिससे ब्रश की पकड़ अच्छी बनने लगती है.

फिलिंग मशीन – पहले चरण में एक बार जब ब्रश पूरी तरह से तैयार हो जाता है, तो अब ब्रश के ब्रिसल्स डालने का समय आ गया है ताकि दांत साफ हो जाएं। ये ब्रिस्टल नायलॉन से बने होते हैं, जो स्वचालित रूप से मशीनों के द्वारा ऑटोमेटिक तरीके ब्रश के हैंडल पर लगाया जाता है। मशीन द्वारा ब्रश पर ब्रिस्टल सेट करने की यह प्रक्रिया किसी इंसान द्वारा किए गए कार्य से बहुत तेजी से की जाती है.

ट्रिमिंग -अब अपने तीसरे चरण में ब्रिस्टल की उचित शेप को उचित आकार में काटा जाता है। इस विधि से सफाई के लिए अलग-अलग तरीके से अलग-अलग ब्रश तैयार किए जाते हैं। 

टूथ ब्रश की पैकिंग – बाजार में वही माल बिकता है जो ठीक है, इसलिए इन टूथ ब्रश का पैकेज बहुत महत्वपूर्ण है। इस विधि में, टूथ ब्रश को कार्ड बॉक्स और प्लास्टिक पारदर्शी बॉक्स में पैक किया जाता है और अब यह ब्रश बाजार भेजने के लिए तैयार है।

मशीन कहाँ से खरीदे और मशीन की कीमत

यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इसके लिए एक ऑटोमेटिक मशीन खरीदनी होगी, तभी आप बाजार में अन्य व्यवसायों के साथ टक्कर दे सकते हैं। अगर आप इस मशीन को खरीदते हैं तो इसकी न्यूनतम कीमत 7 लाख से शुरू होती है और इसके परफॉर्मेंस के हिसाब से बढ़ती जाती है।

टूथब्रश बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

टूथ ब्रश बनाने वाली मशीन की कीमत

आपके ब्रश की कीमत 10 रुपये से 20 रुपये के बीच होनी चाहिए, ताकि लोग उसे आसानी से खरीद सकें। लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपके उत्पाद की गुणवत्ता अन्य प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बेहतर होनी चाहिए, ताकि लोग आपके प्रॉडक्ट को इस रेंज में अन्य प्रॉडक्ट को छोड़ आपके प्रॉडक्ट का चयन करे.।

वैसे तो इस समय बाजार में कई ऊची रेंज में और बेहतर प्रॉडक्ट हैं, अगर आपके प्रॉडक्ट में भी ऐसी अनोखी क्वालिटी है, जिसके कारण लोग आपको प्रॉडक्ट खरीदेंगे, तो आप अपने प्रॉडक्ट का दाम बढ़ाकर भी रख सकते है.

टूथ ब्रश व्यापार में लाभ 

अगर आप रोजाना करीब 2,000 ब्रश बनाकर बाजार में दोगुने दाम पर बेचते हैं तो दूसरे खर्चे घटाकर आप हर महीने कम से कम 1-2 लाख का मुनाफा कमा सकते हैं। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि यह व्यवसाय आपके लिए लाभदायक व्यवसाय है।

इस तरह यह बिजनेस आपके लिए फायदे का सौदा बन सकता है। सामान्य तौर पर लोग लगभग 3 से 4 महीने बाद अपना टूथब्रश बदलते हैं, इस तरह से उनकी उनकी मांग लगातार बनी रहेगी। लेकिंग आपको मार्किट में टीके रहने के लिए अपने प्रॉडक्ट में समय के हिसाब से बदलाव लाना जरुरी है,, जैसे अगर भविष्य में ग्राहक की पसंद में कोई बदलाव आता है या ग्राहक कुछ अनुरोध करता है, यदि अगर आप वह उन्हे उपलब्ध करवाने में सक्षम होगे। तभी आप बाजार में टिके रह पाएंगे ।

Conclusion

हेलो दोस्तों में आपसे उम्मीद करता हूं कीटूथब्रश बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ? अगर आप लोगो ये जानकारी अच्छी लगी है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *